AYUSH ARENA

GK Quiz Competition

दसवीं के बाद क्या करें | 10 ke baad kya kare, 10th के बाद सबसे अच्छा सब्जेक्ट –

दसवीं के बाद क्या करें [10 ke baad kya kare] –

दोस्तों जब कोई स्टूडेंट दसवीं में पहुंचता है तो उसके सामने सबसे बड़ा सवाल होता है कि दसवीं के बाद क्या करें

Advertisement

ये एक ऐसा सवाल है जिसके ढेरों जवाब हो जाते हैं। इस वजह से स्टूडेंट्स कन्फ्यूज भी हो जाते हैं पर अब निश्चिंत हो जाइए क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़कर आपका सारा कन्फ्यूजन दूर हो जाएगा।

आज के आर्टिकल में आप पढ़ेंगे –

  • दसवीं के बाद करियर ऑप्शन
  • दसवीं के बाद डिप्लोमा
  • दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लें
  • दसवीं के बाद कॉमर्स लें
  • कॉमर्स पढ़ने के बाद करियर ऑप्शन
  • दसवीं के बाद साइंस लें
  • साइंस पढ़ने के बाद करियर ऑप्शन
  • दसवीं के बाद आर्ट्स लें
  • आर्ट्स पढ़ने के बाद करियर ऑप्शन
  • दसवीं के बाद सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें
  • दसवीं के बाद करियर ऑप्शन

दसवीं के बाद क्या करें इस सवाल के जवाब को हम मुख्य रूप से तीन कैटेगरी में बांट सकते हैं।

  1. पहला है डिप्लोमा कोर्स,
  2. दूसरा है ग्यारहवीं में कॉमर्स, आर्ट्स जैसे सब्जेक्ट लेकर आगे पढ़ाई और
  3. तीसरा है कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी। इसमें सरकारी नौकरी और डिफेंस जैसे सेक्टर में जाने का मौका मिल सकता है। हम सब पर विस्तार से बात करेंगे।

दसवीं के बाद डिप्लोमा

दसवीं के बाद आप पॉलीटेक्निक से कोई डिप्लोमा कर सकते हैं। इसमें आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप एक मान्यताप्राप्त इंस्टीट्यूट से ही डिप्लोमा करें।

इसके बाद बहुत से सरकारी विभाग जैसे बिजली, सिंचाई, परिवहन में आपको नौकरी भी मिल सकती है।

कुछ पॉलीटेक्निक स्कॉलरशिप भी देते हैं। कुछ प्रमुख डिप्लोमा कोर्स इस तरह हैं

  • ऑटोमोबाइल
  • मेकेनिकल
  • कंप्यूटर
  • इलेक्ट्रिक
  • इलेक्ट्रॉनिक्स
  • कंस्ट्रक्शन
  • केमिकल
  • प्लास्टिक
  • टेक्सटाइल
  • नेटवर्किंग
  • बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
  • फैशन डिजाइनिंग
  • ऑफिस मैनेजमेंट
  • आर्किटेक्चर
  • स्टेनोग्राफी

इनको पढ़कर आप बहुत अच्छा करियर बना सकते हैं। जो भी टेक्निकल कोर्स हैं जैसे ऑटोमोबाइल, मैकेनिकल, कंप्यूटर इनको पढ़कर आप सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं।

ग्रेड 3 के अंतर्गत आने वाली बहुत सी पोस्ट जैसे जेई, इलेक्ट्रीशियन, लोवर डिवीजन क्लर्क के लिए इसी तरह की क्वालिफिकेशन मांगी जाती है। इस तरह के डिप्लोमा से आप बहुत से पीएसयू में भी जॉब कर सकते हैं।

प्राइवेट सेक्टर में भी अपार संभावनाएं हैं।

इसे भी पढ़े –

दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लें –

वैसे तो सब्जेक्ट के नाम पर मुख्य चार ऑप्शन ही होते हैं। कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस (मैथ्स और बायोलॉजी)। लेकिन इन चार ऑप्शन्स में ही स्टूडेंट्स बुरी तरह चकरा जाते हैं। ऐसा होना स्वाभाविक है क्योंकि एक बार जब आपने सब्जेक्ट ले लिया तो ये आपके भविष्य का आधार बन जाता है।

यहां एक जनरल misconception है कि जो बच्चे पढ़ाई में बहुत तेज होते हैं वे साइंस पढ़ लें, जो थोड़े मीडियम होते हैं वो कॉमर्स पढ़ लें, बाकी जो एवरेज या पढ़ाई में कमजोर बच्चे हैं वो आर्ट्स ले लें। जबकि ऐसी सोच गलत है।

आपको जो भी सब्जेक्ट पढ़ना है उसमें मेहनत तो करना होगा। वरना आर्ट्स पढ़ रहा बच्चा भी फेल हो सकता है। मैथ्स वाला बच्चा टॉप कर सकता है।

दूसरी गलतफहमी ये है कि आर्ट्स में कोई खास भविष्य नहीं होता। आगे हर विषय में हम आपको हर सब्जेक्ट के करियर ऑप्शन दे रहे हैं। इसे पढ़कर आपकी गलतफहमी दूर हो जाएगी इसिलिय इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढिएगा |”

दसवीं के बाद कॉमर्स लें

अगर आप ऐसे स्टूडेंट हैं जो थोड़े-बहुत गणित के सवालों से नहीं घबराते तो कॉमर्स के बारे में सोच सकते हैं। इसमें आपको अकाउंटिंग, कंप्यूटर, बिजनेस स्टडी, अर्थशास्त्र जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं।

अगर आपका रूझान बिजनेस के विषयों पर है या आगे फैमिली बिजनेस जॉइन करना है तो कॉमर्स अच्छा विकल्प है।

10th कॉमर्स के बाद करियर आप्शन क्या है ?

अब देखते हैं कि कॉमर्स की पढ़ाई से किस तरह का करियर बन सकता है कॉमर्स पढ़ने के बाद करियर ऑप्शन क्या है ?

आप कॉमर्स से बारहवीं करके आगे बी कॉम और फिर एम कॉम कर सकते हैं। इसके अलावा आप ग्रेजुएशन करके बैंक, सरकारी नौकरी, टीचिंग जैसे क्षेत्र में भविष्य बना सकते हैं।

आप और आगे पढ़कर एम फिल और पीएचडी जैसी प्रतिष्ठित डिग्री ले सकते हैं। इसके अलावा आपके लिए सीए, सीएस, एमबीए, आईएएस, पीसीएस जैसे अनेक रास्ते खुल जाते हैं।

बैंक और डिफेंस में करियर बनाने के लिए आप बारहवीं के बाद भी एग्जाम दे सकते हैं। डिफेंस में कुछ ऐसी पोस्ट हैं जो साइंस बैकग्राउंड के लिए ही होती हैं पर कुछ ऐसी भी वेकेंसी हैं जिनमें सब्जेक्ट की कोई पाबंदी नहीं है।

ये भी पढ़े – 11th कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ?

दसवीं के बाद साइंस लें

अगर आप ऐसे स्टूडेंट हैं जिनकी रूचि साइंस में होती है तो आप साइंस स्ट्रीम में पढ़ाई कर सकते हैं। साइंस में आपको मैथ्स ग्रुप (PCM) या फिर बायोलॉजी ग्रुप (PCB) का विकल्प मिलता है।

कुछ स्टूडेंट्स दोनों विषय भी लेते हैं। इससे फायदा ये होता है कि बारहवीं के बाद गणित या जीवविज्ञान किसी भी फील्ड में करियर बनाने का स्कोप रहता है।

आपको गणित के सवाल और प्रमेय जैसे नाम नहीं डराते तो PCM ले लीजिए। आप अच्छी ड्राइंग कर लेते हैं, चीरफाड़ यानि dissection से डर नहीं लगता तो PCB ले सकते हैं। लेकिन एक बात जरुर जान लीजिये कि जो भी सब्जेक्ट चुने , अच्छे से सोच कर ही चुनें |

10th साइंस के बाद करियर आप्शन क्या है ?

आप हायर स्टडीज जैसे ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल, पीएचडी कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स को ऑनलाइन या घर से कॉम्पिटीटिव एग्जाम की कोचिंग दे सकते हैं। आप रिसर्च में अपना करियर बना सकते हैं। यूपीएससी और पीएससी की तैयारी कर सकते हैं।

मैथ्स के स्टूडेंट्स सांख्यिकी यानि statistics में अपना भविष्य बना सकते हैं। इंजीनियरिंग की हर ब्रांच के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। अंतरिक्ष की दुनिया की सैर कर सकते हैं।

बायोलॉजी पढ़कर आप डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा कर सकते हैं। फार्मा सेक्टर से जुड़कर एक अच्छी नौकरी कर सकते हैं। इसमें लैब टेक्निशियन, मैनेजर, कैमिस्ट, सेल्स एक्जीक्यूटिव और एम आर जैसी बहुत सी नौकरियों का ऑप्शन रहता है।

अगर डीएमएलटी या बीएमएलटी किया है तो खुद की पैथॉलॉजी लैब खोल सकते हैं। बी फार्मेसी या डी फार्मेसी कर सकते हैं। खुद की दवा
दुकान खोल सकते हैं।

ये भी पढ़े – 11th साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ?

दसवीं के बाद आर्ट्स लें

दोस्तों अगर आपको इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल या फिर साहित्य में रुचि है तो आर्ट्स आपके लिए सही सब्जेक्ट है।

इसके अलावा आर्ट्स में संगीत, ड्राइंग, विभिन्न भाषाएं, राजनीति शास्त्र (political science) जैसे बहुत से विषय आते हैं। आपको इनमें से कुछ कांबिनेशन चुनने होते हैं।

अगर आप ये तय कर चुके हैं कि आपको आर्ट्स पढ़ना है तो खुद को inferiority का शिकार न बनाइए। हमारे भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह जी को एक अर्थशास्त्री के तौर पर पूरी दुनिया सम्मान देती है। जाने माने इतिहासकारों के नाम कौन नहीं जानता।

संगीत की दुनिया में न जाने कितने लोगों ने देश विदेश में नाम कमाया है।

10th आर्ट्स के बाद करियर आप्शन क्या है ?

दसवीं के बाद आर्ट्स पढ़कर आप हायर स्टडीज जैसे बीए, एमए, एमफिल और पीएचडी कर सकते हैं।

आप आईएएस, आईपीएस और स्टेट लेवल पीएससी की तैयारी कर सकते हैं। आप आगे एमबीए भी कर सकते हैं। टीचर और प्रोफेसर बन सकते हैं। अपने सब्जेक्ट पर किताबें लिख सकते हैं। भूगोल विषय पढ़कर आप मौसम वैज्ञानिक बन सकते हैं।

इतिहास पढ़कर इतिहासकार के तौर पर नाम कमा सकते हैं। मीडिया के दरवाजे खुल जाते हैं। अगर ड्राइंग पढ़ी है तो एक आर्टिस्ट के तौर
पर करियर बना सकते हैं। संगीत से आप फिल्म इंडस्ट्री तक जा सकते हैं।

बैंकिंग और बहुत सी सरकारी नौकरियों के रास्ते भी आपके लिए खुले हैं। बैंकों में तो राजभाषा अधिकारी की नियुक्ति भी की जाती है। यदि आपको psychology की पढ़ाई अच्छी लगती है तो मनोवैज्ञानिक बन सकते हैं।

इसके अलावा एनजीओ के साथ जुड़कर एक काउंसलर की तरह काम कर सकते हैं। लॉ की पढ़ाई कर सकते हैं। पर्यावरण से जुड़े विषयों पर काम कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है कि ये सब पढ़कर आपको अच्छी तरह समझ आ गया होगा कि दसवीं के बाद क्या करें। हमने आपको बहुत से करियर ऑप्शन बताए।

इनके अलावा ट्रेवल इंडस्ट्री, होटल मैनेजमेंट, इंटीरियर डिजाइनिंग जैसे बहुत से रास्ते हैं जो दसवीं के बाद खुले हैं। बारहवीं में आपने जो भी
सब्जेक्ट लिया है उसके बाद भी इनमें से कोई एक फील्ड चुन सकते हैं।

बस ये बात याद रखिए- आप कोई भी विषय लें उसमें अपार संभावनाएं हैं। आपको कड़ी मेहनत करनी है। आज इतना कांपिटीशन है कि good या better होना काफी नहीं। आपको सबसे अच्छा होना पड़ेगा ।

आप कमेंट करके बताइए कि आप दसवीं के बाद क्या करना चाहते हैं।

ये भी पढ़े – 11th आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ?

दसवीं के बाद सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें ?

कुछ स्टूडेंट्स का मानना होता है कि पहले कम से कम ग्रेजुएशन कर ली जाए क्योंकि ग्रेजुएशन के बिना कैंडीडेट की कोई वेल्यू नहीं होती। उनका सोचना भी अपनी जगह ठीक है।

10th ke baad kya karen
दसवीं के बाद क्या करें

हालांकि हर तरह से करियर बनाया जा सकता है। ये आपके ऊपर है कि आपको कौन सी अप्रोच सही लगती है।

अगर आप भी सोचते हैं कि बिना ग्रेजुएशन बात नहीं बनेगी तो आगे दी गई जानकारी पढ़िए कि दसवीं के बाद कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है।

आप रेल्वे, बिजली विभाग, आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, पोस्टल डिपार्टमेंट, टेलीफोन ऑफिस, वन विभाग, मत्स्य पालन विभाग, सिंचाई विभाग, नगर निगम जैसे बहुत से क्षेत्रों में भविष्य बना सकते हैं।

डिफेंस सर्विस में आपको जनरल ड्यूटी, कुक, बढ़ई, इलेक्ट्रीशियन, दर्जी, ड्राइवर जैसे पद मिल सकते हैं। बाकी विभागों में भी ग्रुप 3 और 4 की पोस्ट मिल जाती है।

अगर आप ये सब नाम पढ़कर सोचें कि ये बहुत निचले दर्जे की नौकरी है तो आपको दुबारा सोचने की जरूरत है। इन सभी जॉब्स में अच्छी सैलरी मिलती है। सरकारी नौकरी से जुड़ी बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं। जिसमें पेंशन और अनुकंपा नियुक्ति सबसे अहम है।

आपके पास इतना स्कोप रहता है कि डिपार्टमेंट लेवल पर एग्जाम देकर या समय के साथ प्रमोट होकर इससे ऊंचे पद पर आ जाएं। जिन स्टूडेंट्स के ऊपर घर की जिम्मेदारी होती है उनके लिए तो इस तरह की नौकरियां बहुत अच्छी होती हैं। क्योंकि एक बार नौकरी करने के बाद आपको भविष्य की चिंता नहीं सताती।

आप नौकरी के साथ-साथ आगे पढ़ाई कर सकते हैं। इस तरह और मजबूत भविष्य बना सकते हैं।

आप खुद भी पढ़ते सुनते होंगे कि कोई एटीएम में गार्ड था पर आज ग्रेजुएशन कर चुका है या कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी करके आज अफसर बन गया है।

इसे भी पढ़े –

दसवीं के बाद क्या करें – 10 ke baad kya kare

दसवीं के बाद आप आटीआई या पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कर सकते हैं। इनको करने के बाद बहुत सी सरकारी नौकरियों के ऑप्शन खुल जाते हैं।

आप चाहें तो कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स विषय लेकर बारहवीं कर सकते हैं। इसके बाद आप एसएससी (बारहवीं लेवल के बाद), बैंक क्लेरिकल जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

इसके बाद हायर स्टडीज जैसे ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद आप पोस्ट ग्रेजुएशन, एम फिल या पीएचडी जैसे कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। आप चाहें तो बीएड करके टीचिंग में जा सकते हैं।

अगर आप दसवीं के बाद बारहवीं और फिर ग्रेजुएशन करते हैं तो एसएससी, UPSC, बैंक पीओ, एसआई और पीएससी जैसे कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। आप खुद का कोचिंग इंस्टीट्यूट खोल सकते हैं।

Conclusion – दसवीं के बाद क्या करें

दोस्तों आज इस आर्टिकल दसवीं के बाद क्या करें के माध्यम से हमने आप तक लगभग हर वो जानकारी पहुंचा दी है जो आपके लिए जरूरी है। अगर अब भी आपके मन में कोई कन्फ्यूजन है तो हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

अगर आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते है तो आपकी जनरल नॉलेज अच्छी होनी चाहिए इसीलिए हम अपने टेलीग्राम चैनल पर जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछते रहते है |

आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ कर अपनी जनरल नॉलेज को बेहतर कर सकते है – Telegram से जुड़ें 

हम लगातार एजुकेशन, करियर और कॉम्पिटीटिव एग्जाम जैसे विषयों पर लिखते रहते हैं। आप चाहें तो हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं। हमारा काम पसंद आए तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

ज्यादा जानकारी के लिए – होमपेज पर जाएँ

Leave a Comment