AYUSH ARENA

GK Quiz Competition

Diploma kya hota hai 2022 – डिप्लोमा की पूरी जानकारी

Diploma kya hota hai सबकुछ पढ़े – दोस्तों आपने कई बार डिप्लोमा शब्द सुना होगा किंतु अगर आपको उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और आप उसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में हम डिप्लोमा से जुडी सारी बातें जानेंगे, जब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तो निश्चित तौर पर आपके सारे सवालों के जबाब मिल जायेंगे।

आइये अब देख लेते है कि इस पोस्ट में कौन-कौन से महत्वपूर्ण टॉपिक शामिल होंगे-

Advertisement

Diploma ka full form kya hota hai – डिप्लोमा का फुल फॉर्म क्या होता है?

डिप्लोमा का फुल फॉर्म :- Diploma

  • D – Development, 
  • I – Improvement, 
  • P -preparation, 
  • L- Leadership, 
  • O- organizational,
  • M – Management,
  • A – Achievement.

ये तो प्रत्येक अक्षरों का विस्तार है लेकिन इन सबको मिलाकर क्या कहा जाता है वो भी जान लेते है-

Diploma – Development, Improvement, Preparation for Leadership, Organizational and Achievement

Diploma kya hota hai – डिप्लोमा क्या होता है?

डिप्लोमा एक सर्टिफिकेट कोर्स होता है। जो किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज द्वारा किसी क्षेत्र में पूरी पढ़ाई प्राप्त करने के बाद मिलती है।

"<yoastmark

मतलब जब आप किसी कोर्स के लिए डिप्लोमा करते है तो आपको उसके बारे में प्रॉफेशनल तरीके से अध्ययन कराया जाता है और कोर्स पूरा होने पर सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। जिसका अर्थ यह होता है कि आपने उस विशेष क्षेत्र में डिप्लोमा किया है।

Diploma kab kiya jata hai – डिप्लोमा कब किया जाता है?

डिप्लोमा कोर्सेज कई स्तर के होते है जो अलग अलग योग्यता के अनुसार मौजूद होते है।

कुछ डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन क्लास 10th होती हैै तो किसी के लिए 12th तो वही कुुुछ ऐसे भी विशेष डिप्लोमा कोर्सेज हैं जो स्नातक के बाद ही की जा सकती है।

तो ये मुख्य रूप से आपके चुने गए डिप्लोमा कोर्स की पर निर्भर करता है।

Diploma kaun kar sakta hai – डिप्लोमा कौन कर सकता है?

दोस्तों जैसा कि आपने उपरोक्त पढ़ा कि अलग अलग डिप्लोमा कोर्सेज के लिए अलग अलग योग्यताएं निर्धारित है तो जब आप किसी डिप्लोमा कोर्स चुनते हैं तो उसे करने से पहले जरूरी है कि आप उसकी योग्यता के अनुसार योग्य हो।

अगर आप 10th लेवल के डिप्लोमा करना चाहते हैं तो वही छात्र इसे कर सकते हैं जिसने 10वीं पास की हो , इसी तरह ग्रेजुएशन लेवल का डिप्लोमा वही छात्र कर सकते हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन पास किया हो।

Diploma ke bad kya karna chahiye – डिप्लोमा के बाद क्या करना चाहिए?

जैसा कि आप जान चुके हैं कि डिप्लोमा कोर्सेज किसी भी सब्जेक्ट या क्षेत्र में प्रोफेशनल नॉलेज देते हैं।

कोई भी डिप्लोमा कोर्स मुख्य रूप से सरकारी नौकरी प्राप्त करने के योग्य बनाता है।

बहुत सारे ऐसी सरकारी नौकरियां है जिनमे कोई डिप्लोमा कोर्स होना अनिवार्य होता है तभी जाकर आप उस जॉब के फॉर्म भरने के लिए योग्य होंगे। तो इस तरह के सरकारी नौकरी में डिप्लोमा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अर्थात जब आप डिप्लोमा कोर्स कर लेते हैं तो आप उस क्षेत्र में नौकरी के लिए योग्य हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ेइंजीनियरिंग क्या होती है – पूरी जानकारी

10th ke baad diploma kaise kare – 10वीं के बाद डिप्लोमा कैसे करें?

दोस्तों जब आप 10वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दे कि डिप्लोमा कोर्सेज के लिए एंट्रेंस एग्जाम करवाये जाते है जिसमे भाग लेकर आप उससे जुड़े सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से डिप्लोमा कर सकते है।

10th ke baad diploma courses – 10वीं के बाद कौन सा डिप्लोमा करे?

क्लास 10th के बाद भी कई सारे डिप्लोमा कोर्सेज मौजूद हैं जिन्हें कर के आप प्राइवेट ही नही सरकारी नौकरी भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि 10वीं के बाद कई प्रकार के टेक्निकल डिप्लोमा कोर्सेज भी होते है।

जिन्हें करने के लिए आपको पॉलटेक्निक का अथवा दूसरे जेईई के एंट्रेंस एग्जाम में सफल होना होगा तभी आप टेक या टेक्निकल क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स कर सकेंगे।

तो चलिए एक बार ये भी देख लेते हैं कि टेक्निकल क्षेत्र में कौन-कौन से डिप्लोमा कोर्स होते हैं-

  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन एनवायरनमेंट इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, इत्यादि।

 

ये तो बात हो गयी टेक्निकल क्षेत्र में डिप्लोमा की। लेकिन इसके अतिरिक्त भी कई डिप्लोमा कोर्सेज हैं जिनके बारे में हम जान लेते हैं-

डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर :– ये एक प्रकार का क्रिएटिव ( कलात्मक ) क्षेत्र होता है जिसमे बिल्डिंग की डिजाइनिंग, क्रिएटिविटी इत्यादि के बारे में डिटेल अध्ययन कराया जाता है।

डिप्लोमा इन बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन :- ये उन छात्रों के लिए उपयोगी है जो बिज़नस के क्षेत्र में जाना चाहते हैं। जहाँ आप ये कोर्स कर के ख़ुद की कंपनी का निर्माण कर सकते हैं।

इसमें आपको बिज़नस से जुडी हर एक चीज़ बताई जायेगी , बिज़नस को कैसे चलाना है कैसे व्यवस्थित करना है, कैसे इम्प्रूव कर सकते है, विषम परिस्थियों में कैसे अपने बिज़नस को चला सकते है ये सबकुछ आपको सिखाया जाता है।

इसके अतिरिक्त भी कई सारे डिप्लोमा कोर्सस है जिन्हें आप कर सकते हैं, उपरोक्त जितने भी मैंने बताये है वो कुछ पॉपुलर डिप्लोमा कोर्सेज हैं।

डिप्लोमा इन स्टेनोग्राफी :- ये डिप्लोमा कोर्स मुख्य रूप से आपके टाइपिंग स्किल को बढ़ाने के लिए कराये जाते है।

इस डिप्लोमा को करने के बाद आप कई सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है। कई सरकारी भर्तियां स्टेनोग्राफर के लिए ही आती है तो ये एक अच्छा सुनहरा अवसर है।

12th ke baad diploma kaise kare – 12वीं के बाद डिप्लोमा कैसे करे?

12 के बाद भी कुछ विशेष तरह के डिप्लोमा कोर्सेज है जिनके लिए न्यूनतम योग्यता 12 होती है। तो ये डिप्लोमा कोर्सेज आप तभी कर सकते हैं जब आप 12वीं पास कर चुके होंगे।

मतलब आपके पास 12वीं का रिजल्ट और सर्टिफिकेट होने चाहिए।

"<yoastmark

इनमें से कुछ कोर्सों को करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है तथा वहीं कुछ ऐसे भी शिक्षण संस्थान हैं जो डायरेक्ट एडमिशन ले लेते हैं।

12th ke baad diploma courses – 12वीं के बाद कौन सा डिप्लोमा करें?

 

जैसे आपने उपरोक्त पढ़ा कि कुछ ऐसे भी डिप्लोमा है जो 12th पास करने के बाद ही किये जाते हैं। वैसे तो बहुत सारे डिप्लोमा कोर्स है लेकिन यहाँ हम कुछ मुख्य कोर्सेज के बारे में विस्तार से बता देते हैं-

डिप्लोमा इन डिजाइनिंग :- डिप्लोमा में ये एक पॉपुलर कोर्स है। कई छात्र इसके लिए इच्छुक होते है। ये आजकल के करियर ऑप्शन में एक बढ़िया विकल्प है। 

इसके अंतर्गत कई तरह के डिजाइनिंग कोर्सेज मौजूद है जिनमे से किसी में भी आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार कोर्स चुन सकते है।

तो चलिए देख लेते है डिजाइनिंग में कौन-कौन से डिप्लोमा कोर्स होते हैं-

  • डिप्लोमा इन ज्वैलरी डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन वेव डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन ग्राफिक्स डिजाइनिंग

 

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म :- दोस्तों अगर आप न्यूज़ एंकर , मीडिया, मैग्जीन , टी•वी इत्यादि क्षेत्र में जाने की इच्छा रखते हैं तो ये एक अच्छा अवसर है आप पत्रकारिता में डिप्लोमा कोर्स कर के इसमें अपना करियर बना सकते है ।

डिप्लोमा इन नर्सिंग : – अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र में जाने की इच्छा रखते हैं तो आप इसे कर सकते है।

डिप्लोमा इन कंप्यूटर : – कंप्यूटर को भला आज के जमाने में कौन नही जानता इसकी इम्पोर्टेंस तो आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ गयी है।

तो दोस्तों आप ये कोर्स भी कर सकते है और कंप्यूटर के बारे में जानकारी हासिल कर के इस क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं।

डिप्लोमा इन टीचिंग :- बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं जो टीचिंग में इंटरेस्टेड होते हैं और उसी में अपना करियर भी बनाना चाहते हैं।

तो दोस्तों 12th लेवल पर भी टीचिंग के लिए डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध है जैसे ई•टी•ई (E.T.E) अर्थात एलिमेंट्री टीचर इन एजुकेशन और एन•टी•टी (N.T.T) अर्थात नर्सरी टीचर ट्रेनिंग।

नोट:- दोस्तों उपरोक्त जो 12th के लिए जो डिप्लोमा कोर्स मैंने बताया है वो तो 12th के बाद होगा ही किंतु जो जो डिप्लोमा कोर्सेज 10th के लिए है उन्हें भी आप 12th पास करने के बाद कर सकते हैं।

Diploma kya hota hai- Diploma karne se kya fayda hai ?

दोस्तों डिप्लोमा करने के फ़ायदे तो अबतक आप समझ ही गये होंगे, क्योंकि मैंने कई बार इस आर्टिकल को लिखते समय जिक्र किया है।

कि डिप्लोमा कोर्स एक प्रोफेशनल टाइप कोर्स है जो इस कोर्स के दौरान आपको उस विशेष क्षेत्र में पूरी तरह से निपुण कर देगा जिस क्षेत्र में आपने डिप्लोमा किया है।

इसे भी पढ़े – 11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ?

डिप्लोमा करने के बाद आपको प्राइवेट कंपनियों में जॉब मिल जाती है और इतना ही नही सरकारी नौकरियों को पाना भी आसान हो जाता है।

Diploma ki fees kitni hai – डिप्लोमा कोर्स की फीस कितनी होती है?

डिप्लोमा कोर्स करने के लिए फ़ीस लगभग 3 हज़ार से लेकर 1 लाख़ तक होती है।

ये पूर्ण रूप से आपके चुने हुए कोर्स एवं शिक्षण संस्थान पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में डिप्लोमा करना चाहते है और किस संस्थान (सरकारी या प्राइवेट कॉलेज) से करना चाहते हैं।

Official Website – Click Here

Conclusion – Diploma kya hota hai

दोस्तों! बहुत कम शब्दों में मैंने डिप्लोमा के बारे में विस्तृत जानकारी देने की कोशिश की है।

उम्मीद करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल को पढ़कर Diploma kya hota hai – डिप्लोमा कब, क्यों और कैसे? ये सारे सवालों के जबाब मिल चुके होंगे।

किंतु फिर भी अगर आपको कुछ पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और कमेंट बॉक्स में ये बताना न भूले की ये आर्टिकल आपको कैसी लगी….. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों से भी शेयर करें…. धन्यवाद!

 

3 thoughts on “Diploma kya hota hai 2022 – डिप्लोमा की पूरी जानकारी”

  1. Sir mujhe inter ke baad diploma karna hai btao kaise kare please 🙏

    Reply

Leave a Comment