AYUSH ARENA

GK Quiz Competition

IAS Officer banne ke liye konsa Subject le – मार्क्स, परीक्षा, सैलरी, सुविधा जानें

 IAS Officer banne ke liye konsa subject leआईएएस ऑफिसर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले

हर एक विद्यार्थी अपने मन में एक अलग ही लक्ष्य बना लेता है कि उसे अपने जीवन में क्या बनना है। इसके लिए उसे सही गाइडलाइन की जरूरत होती है। कोई विद्यार्थी अपने जीवन में डॉक्टर

Advertisement
बनना चाहता है, तो कोई इंजीनियर लेकिन सभी चीजों के लिए अलग-अलग पढ़ाई की जाती है।

कई लोग ऐसे होते हैं जो आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं। जी हां, हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कोई छोटा पद नहीं होता है। यह बहुत ही बड़ा पद होता है। अब अगर कोई यह सोचेगा कि आईएएस बनने के लिए कौन सा विषय लेना है, तो यह प्रश्न आना स्वाभाविक है आईएएस का मतलब होता है सिविल सर्विसेज के क्षेत्र में अपना करियर बनाना।

दोस्तों क्या आप जानते हैं आईएएस और आईपीएस की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक होती है। जितना यह पद प्रतिष्ठित होता है उतनी ही इसकी पढ़ाई कठिन होती है।

लेकिन अब यहां पर सवाल यह उठता है कि आईएएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना सही होता है, तो आइए हम आपको इस बात की सही सही जानकारी देते हैं, कि आपको 12वीं पास करने के बाद कौन से सब्जेक्ट का चयन करना चाहिए, जिससे आप आईएएस की पढ़ाई कर सकें।

क्या होता है आईएएस

आईएएस का मतलब होता है इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस। अगर हिंदी में मतलब बताया जाए तो भारतीय प्रशासनिक सेवा जिसे कुछ समय पहले इंपीरियल सर्विस के नाम से भी जाना जाता था। यह एक सिविल सर्विस परीक्षा होती है और ऐसा कहा जाता है यह सबसे कठिन परीक्षा में से एक होती है।

जो कैंडिडेट इस परीक्षा को पास कर लेते हैं वह आईएएस ऑफिसर बनते हैं। यूपीएससी सिविल सेवा पदों को भरने के लिए हर साल एग्जाम आयोजित किया जाता है और मेरिट लिस्ट के अनुसार ही कैंडिडेट का सिलेक्शन होता है। उसके हिसाब से आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसे सेवा पद के लिए नियुक्ति की जाती है।

आईएएस के लिए योग्यता

आईएएस बनने के लिए कुछ योग्यता जारी की जाती है उसमें आयु, शैक्षणिक योग्यता सभी के बारे में जानकारी होती है तो आइए आपको इन चीजों से अवगत करवाते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

  • मान्यता प्राप्त संस्था से स्नातक मतलब की ग्रेजुएशन की परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है।
  • अगर किसी वजह से डिस्टेंस एजुकेशन के द्वारा भी पढ़ाई की जाती है तब भी परीक्षा के लिए वह व्यक्ति योग्य होता है।
  • आईएएस अधिकारी के लिए जो उम्मीदवार परीक्षा देना चाहता है वह भारत का नागरिक होना चाहिए।

आयु

सामान्य वर्ग की अधिकतम सीमा32 वर्ष
ओबीसी के लिए आयु सीमा35 वर्ष
अन्य आरक्षित एससी और एसटी के लिए आयु सीमा37 वर्ष

आईएएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले

अब सबसे बड़ी बात यह आती है कि आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए या आईएएस बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट लेना चाहिए तो, आइए इसके बारे में हम आपको थोड़ी बहुत जानकारी देते हैं।

10th के बाद

जैसा कि आप जानते हैं दसवीं कक्षा तक सभी विषय की पढ़ाई करना आवश्यक होता है। इसके बाद हम एक स्ट्रीम का चयन करते हैं जैसे कि साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स इसके बाद 11वीं और 12वीं की पढ़ाई शुरू होती है।

अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि आपको आईएएस बनने के लिए कौन सा विषय चुना चाहिए तो, इसके लिए हमारा जवाब केवल यही है कि आईएएस परीक्षा पास करने के लिए सब्जेक्ट मायने नहीं रखता है केवल यूपीएससी की परीक्षा को पास करना ही अनिवार्य होता है।

12th के बाद

जिसका लक्ष्य डॉक्टर या इंजीनियर बनने का होता है वह 12वीं के बाद उसी प्रकार की तैयारी करता है, जैसे कि नीट की परीक्षा इत्यादि।

इसके बाद बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं जो केवल ग्रेजुएशन में दाखिला लेना चाहते हैं जैसे कि बीएससी, बीकॉम या बीए यह सब अंडर ग्रेजुएशन के कोर्स होते हैं।

इसके बाद बात आती है आईएएस ऑफिसर बनने के लिए इसके लिए आप तीनों में से कौन सा कोर्स कर सकते हैं तो इसका जवाब यह है कि अगर आप ग्रेजुएशन में कोई भी कोर्स करते हैं चाहे वह बीकॉम हो, बीए हो, आप यूपीएससी की परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए कोर्स मायने नहीं रखता है आपका केवल ग्रेजुएशन पूरा होना जरूरी है।

आईएएस बनने के लिए 12वीं या ग्रेजुएशन में कितने अंक प्राप्त किए हैं। यह बात भी मायने नहीं रखती है आपके पास केवल डिग्री होनी अनिवार्य होती है।

आईएएस ऑफिसर कैसे बने

आईएएस ऑफिसर कैसे बने इसके लिए हर कोई बहुत ही ज्यादा चिंतित रहता है क्योंकि यह एक ऐसी परीक्षा है जो दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है, तो आइए आपको बताते हैं इसके लिए कौन कौन से स्टेप आपको फॉलो करने अनिवार्य होते है।

1. 12वीं पास करें

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं आईएएस या सिविल सर्विस का पेपर देने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करना अनिवार्य होता है। इसके लिए आप किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास कर सकते हैं।

2. ग्रेजुएशन पास करें

आईएएस का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप होता है ग्रेजुएशन पास करना। इसके लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद ही आप यूपीएससी परीक्षा देने के लिए मान्य होते हैं।

3. यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन

यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है इसे सिविल सर्विसेज के नाम से भी जाना जाता है। इसके लिए आप यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए महत्वपूर्ण चरण की प्रक्रिया जारी की गई है, उसे पास करने के बाद ही यूपीएससी परीक्षा पास मानी जाती है, तो आइए आपको इन सभी जानकारियों से अवगत करवाते हैं।

Preliminary परीक्षा पास करें

इसे आसान भाषा में प्रारंभिक परीक्षा भी कहा जाता है सबसे पहले मुख्य परीक्षा के तौर पर क्वालीफाइंग परीक्षा आयोजित की जाती है।

Preliminary परीक्षा पास करने के बाद आईएएस मुख्य परीक्षा देने के योग्य हो जाते हैं। इस परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। दोनों ही पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन के ही होते हैं और यह दोनों पेपर ही 200- 200 अंक के होते हैं। इन दोनों पेपर को हल करने के लिए 2 – 2 घंटे का समय दिया जाता है।

1.सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र I वस्तुनिष्ठ200
2.सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र II वस्तुनिष्ठ200

आईएएस मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद मुख्य परीक्षा पास करना अति आवश्यक होता है। यह एक लिखित परीक्षा होती है, जिसमें गिनती के 9 पेपर करवाए जाते हैं।

मेरिट लिस्ट के लिए 7 पेपर होते हैं, जो 250 अंक का प्रत्येक पेपर जारी किया जाता है। क्वालीफाइंग दो पेपर भाषा के होते हैं जिसमें 300 – 300 अंक से पास होना जरूरी होता है।

क्रम संख्याप्रश्नपत्रअंक
1सामान्य अध्ययन I250
2सामान्य अध्ययन II250
3सामान्य अध्ययन III250
4सामान्य अध्ययन IV250
5वैकल्पिक विषय I250
6वैकल्पिक विषय II250
7निबंध लेखन250
8अंग्रेजी (अनिवार्य)300
9भारतीय भाषा (अनिवार्य)300

इंटरव्यू क्लियर करना

दोनों परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार का चयन इंटरव्यू के लिए किया जाता है। आईएएस इंटरव्यू के दौरान आवेदक को पूरी तरह से परख लिया जाता है, कि वह इस पद के योग्य है भी या नहीं।

इंटरव्यू के दौरान आवेदक से व्यक्तिगत, मानसिक क्षमता, जर्नल नॉलेज, करंट अफेयर्स, अचानक आई विपत्ति में रिएक्शन, इत्यादि सभी के बारे में पूछा जाता है और समझा जाता है।

ट्रेनिंग पूरी करना

आईएएस के जब तीनों चरण को पूरा कर लिया जाता है और आवेदक सफल हो जाता है तो उसके बाद आईएएस की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके लिए 3 महीने के फाउंडेशन कोर्स की शुरुआत होती है। इसके बाद प्रोफेशनल ट्रेनिंग शुरू हो जाती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ऑफिसर की पोस्टिंग की जाती है।

आईएएस के कार्य और जिम्मेदारियां

एक आईएएस ऑफिसर के बहुत सारे कार्य और जिम्मेदारियां होती है। जिन्हें उन्हें बखूबी निभाना पड़ता है जैसे कि-

  • एक आईएएस ऑफिसर को राजस्व से संबंधित सभी कार्य करने होते हैं जैसे कि राजस्व का संग्रह करना इत्यादि।
  • आईएएस का काम होता है जिले में कानून और व्यवस्था को बनाए रखना।
  • एक आईएएस मजिस्ट्रेट के रूप में भी कार्य करता है।
  • मुख्य विकास अधिकारी या जिला विकास आयुक्त के रूप में भी आईएएस को ही काम करना होता है।
  • राज्य सरकार और केंद्र सरकार के सभी नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने का काम आईएएस का ही होता है।
  • सभी प्रकार की नीतियों पर निगरानी रखना और औचक निरीक्षण करने के लिए यात्रा करना आईएएस ही करते हैं।
  • वित्तीय मामले को मानदंड के अनुसार सार्वजनिक निधियों में व्यय करने की जांच करने का काम आईएएस का ही होता है।
  • सरकार के सभी प्रकार के दैनिक मामलों को संभालने का उत्तरदायित्व निभाना यह काम भी आईएएस ही संभालता है।

आईएएस ऑफिसर की पोस्ट

  1. एसडीओ / एसडीएम / संयुक्त कलेक्टर / मुख्य विकास अधिकारी
  2. जिला मजिस्ट्रेट / जिला कलेक्टर / डिप्टी कमिश्नर
  3. विभागीय आयुक्त
  4. सदस्य बोर्ड ऑफ राजस्व
  5. राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष

आईएएस की सैलरी और अन्य सुविधाएं

  • सैलरी- अगर एक आईएएस की सैलरी की बात की जाए तो उनकी सैलरी लगभग 56100  रुपए से शुरू होती है और 250000 रुपए प्रति महीना तक वेतन दिया जाता है।
  • परिवहन- आईएएस अधिकारी को आने-जाने के लिए एक परिवहन कम से कम और 3 सरकारी वाहन चालक भी दिए जाते हैं। इसी के साथ वाहन का इंधन और रखरखाव सरकार के द्वारा ही किया जाता है।
  • आवास- जहां पर भी आईएएस की पोस्टिंग होती है वहां पर एक प्रतिबंधित क्षेत्र में डुप्लेक्स बंगला दिया जाता है। जिला आयुक्त या मुख्यालय में पोस्टिंग होने पर भी उसे यह लाभ दिया जाता है।
IAS-Officer-banne-ke-liye-konsa-Subject-lena-chahiye
IAS-Officer-banne-ke-liye-konsa-Subject-lena-chahiye

आईएएस तैयारी के लिए किताबें

हम आपको कुछ ऐसी आईएएस ऑफिसर बनने के लिए किताबें सुझा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। तैयारी करते समय आप इन किताबों की मदद ले सकते हैं। इसीलिए आईएएस की तैयारी करते समय इन किताबों को जरूर शामिल करें।

किताब का नामलेखक का नाम
भारतीय समाजराम आहूजा
भारतीय अर्थव्यवस्था का विकासकक्षा 11 की एनसीईआरटी किताब
हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न इंडियाविपिन चंद्रा
सामाजिक समस्याएंराम अहूजा
पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी के लिएदृष्टि पब्लिकेशन की पुस्तक
कला एवं संस्कृतिदृष्टि पब्लिकेशन की पुस्तक
आधुनिक भारतविपिन चंद्र राजीव अहीर
भारतीय संविधान एवं राजव्यवस्थाएम लक्ष्मीकांत, दृष्टि पब्लिकेशन की पुस्तक
प्रारंभिक समष्टि अर्थशास्त्रटी आर जैन एवं वी के ओहरी
विश्व इतिहासदीनानाथ वर्मा
भूगोल के लिएकक्षा 6 से 12 तक की सभी एनसीईआरटी की पुस्तकें
इंडियन आर्ट एंड कल्चरनितिन सिंघानिया

इसे भी पढ़े –

यूपीएससी (IAS)परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करना है तो इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन यूपीएससी की ऑफिशियल पोर्टल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके पश्चात होम पेज खुल जाएगा वहां पर कुछ जानकारी भरनी होगी। जैसे कि-
  1. आवेदक का नाम
  2. शैक्षणिक योग्यता
  3. आईडी
  4. परीक्षा केंद्र इत्यादि
  • इसके बाद आपको सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। जैसे कि-
  1. आवेदक का फोटो
  2. जाति का प्रमाण पत्र
  3. राशन कार्ड इत्यादि
  • यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद ₹100 पेमेंट करके आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • आईएएस प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करना होता है क्योंकि जो प्रीलिम्स के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाता है, वह mains परीक्षा के लिए मान्य नहीं होता है।
GK की तैयारी करें तैयारी शुरू करें
विडियो देखें प्ले करें
ऑफिसियल वेबसाइट क्लिक करें

निष्कर्ष IAS Officer banne ke liye konsa subject le

दोस्तों इस आर्टिकल “IAS Officer banne ke liye konsa subject le” में हमने इस बात की जानकारी दी है कि आप किस प्रकार आईएएस की तैयारी कर सकते हैं। आईएएस बनने के लिए क्या-क्या किया जाता है। कौन सा कोर्स करना अनिवार्य होता है। कौन सा विषय लेना अनिवार्य होता है और आईएएस की परीक्षा देने के लिए क्या-क्या करना होता है। सभी प्रकार की पूर्णता जानकारी दी गई है।

आप इस आर्टिकल ” IAS Officer banne ke liye konsa subject le” को अपने दोस्तों के साथ जरुर से शेयर करें और ये जानकारी उन तक जरुर पहुचाएं –

आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप को इस आर्टिकल से संबंधित अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो, आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं या अधिक जानकारी के लिए हमारे होम पेज पर जा सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए – होम पेज

Leave a Comment