AYUSH ARENA

GK Quiz Competition

साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है 2022 ? | साइंस सब्जेक्ट की पूरी जानकारी

साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ?

साइंस ने पूरे विश्व को एक नहीं बल्कि की सारे इंजीनियर, डॉक्टर, सॉफ्टवेयर,टेक्नोलॉजी प्रदान किया है।

साइंस का ज्ञान हमें नए-नए तकनीको को विकसित करने में मदद करता है। प्रैक्टिकल समस्याओं को सुलझाने में मदद करता है।

Advertisement

साइंस सदियों से ही पूरे विश्व के लिए एक वरदान जैसा साबित होता आया है और जैसे-जैसे दिन बिता चला जा रहा है साइंस का नाम और भी ज्यादा प्रसिद्ध होता जा रहा है।

साइंस एक ऐसा विषय है जो हर दिन एक नया आविष्कार प्रदान करता है इसलिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ज्ञानवान विषय है।

साइंस को हिंदी में विज्ञान नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि विज्ञान शब्द का जन्म लैटिन के एक शब्द स्किनटिया से हुआ है।

इंडिया शब्द का अर्थ है ज्ञान या जानने की इच्छा। साइंस में मूल रूप से प्रकृति से प्राप्त होने वाली चीजों जैसे-पेड़ पौधे, जानवर, मानव शरीर, इत्यादि विषयों का अध्ययन किया जाता है।

साइंस विषय को तीन भागों में बांटा गया है जिससे आमतौर से-

  • Physics (भौतिक विज्ञान)
  • Chemistry (रसायन विज्ञान)
  • Biology (जीव विज्ञान) के नामों से जाना जाता है।

साइंस एक बहुत ही बड़ा विषय है और इसका हर एक भाग अपने आप में बहुत बड़ा एवं विस्तृत है।

दोस्तों आज के हमारे इस ब्लॉग में आपको हम साइंस विषय से संबंधित ही कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं।

साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ? – Video

जो आगे चलकर आपके लिए बहुत ज्यादा उपकारी साबित होने वाली है। इस ब्लॉग के अंत तक आपको यह पता चल जाएगा कि साइंस में कौन-कौन से विषय शामिल होते हैं।

इसे भी पढ़े – 11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ?

इसे भी पढ़े – Class 11 Arts में कौन-कौन से subject होते है ?

इसे भी पढ़े –  Class 11 कॉमर्स में कौन-कौन-से सब्जेक्ट होते है

 

खासकर की कक्षा ग्यारहवीं के बाद जब साइंस विषय का अध्ययन किया जाता है तो उसमें कौन-कौन से मुख्य विषय शामिल होते हैं।

इन्हीं सभी बातों पर हम आज के ब्लॉग पर चर्चा करने वाले हैं।

कक्षा दसवीं तक तो सभी लोग साइंस विषय को अन्य विषय की तरह ही पढ़ते हैं। जैसे ही दसवीं की परीक्षा पास कर जाते हैं तो बहुत सारे लोग अपने मुख्य विषय को 11वीं एवं 12वीं के लिए चुन लेते हैं।

कोई साइंस स्ट्रीम का चयन करता है, कोई कॉमर्स ट्रेन का चयन करता है एवं कोई आर्ट्स स्ट्रीम का चयन करता है।

हर एक स्ट्रीम का अपना अपना विषय होता है। आज हम साइंस के विषय पर ही चर्चा करेंगे।

Class 11 science stream subject –

  • Biology
  • Physics
  • Chemistry
  • Computer science
  • Mathematics
  • English
  • Hindi

Biology– बायोलॉजी जिसे जीव विज्ञान भी कहा जाता है। जो व्यक्ति मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं उनके लिए यह विषय बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

बायोलॉजी एमबीबीएस छात्रों के लिए, पशु डॉक्टर्स के लिए, आयुर्वेदा, मेडिसिन सर्जरी के लिए, डेंटल सर्जरी के लिए, फार्मेसी इत्यादि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय हैं।

कक्षा ग्यारहवीं में जीवित प्राणियों के विषय में, जीव विज्ञान का वर्गीकरण, पौधों के किंगडम, प्राणी समाज, फूलों पेड़ पौधों का अध्ययन, पेड़ पौधों तथा उनके पूरे परिवार का अध्ययन, जानवरों के अंदर जानवरों के विषय में पूरी जानकारी, कोष के विषय में पूरी जानकारी दी जाती है।

साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ? – Career Option After 12th – Video

Physics– फिजिक्स जिसे भौतिक विज्ञान भी कहा जाता है। कक्षा ग्यारहवीं के साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी के लिए यह विषय भी उतना ही ज्यादा जरूरी है जितना कि अन्य विषय।

जो व्यक्ति आगे चलकर रिसर्च करना चाहते हैं, बड़े-बड़े कॉलेजों में प्रोफेसर बनना चाहते हैं, लैब टेक्नीशियन बनना चाहते हैं, इंजीनियर बनना चाहते हैं, बड़े स्कूलों में फिजिक्स के टीचर बनना चाहते हैं, आईटी विशेष के बनना चाहते हैं उन सभी के लिए फिजिक्स बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है।

कक्षा ग्यारहवीं में विद्यार्थियों को विशेष में जो विषय पढ़ाया जाता है वह है-पूरे भौतिक दुनिया के विषय में जानकारी, एक आए और माफ की जानकारी, गति और वेग की जानकारी, गति के कुल कितने नियम हैं इसकी जानकारी, ऊर्जा शक्ति उसका कार्य की जानकारी,
ग्रेविटेशनल फोर्स, मोशन इत्यादि की जानकारी दी जाती है।

Chemistry– केमिस्ट्री जिसे रसायन विज्ञान भी कहा जाता है। यह विषय उन सभी लोगों के लिए बहुत खास है जो लोग आगे चलकर शिक्षक फॉरेंसिक वैज्ञानिक फार्मासिस्ट, इसरो में जाना चाहते हैं या आगे चलकर बी.टेक करना चाहते हैं उन सभी के लिए यह विषय बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

कक्षा 11वीं में रसायन विज्ञान के जो विषय होते हैं उसमें भौतिक गुणों की चर्चा होती है, गैस एवं उसके आसपास के वातावरण की चर्चा होती हैं, सभी तरह के केमिकल एवं उसके रिएक्शन की चर्चा होती है, जैविक रसायन एवं इन सभी रासायनिक क्रियाकलापों के समाधान के विषय में भी पढ़ाया जाता है।

Computer Science– बाल सारे बच्चे जो आगे चलकर टेक्नोलॉजी क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं वे लोग कंप्यूटर साइंस लेकर पढ़ते हैं। कंप्यूटर से जुड़ी सभी बातें कंप्यूटर साइंस में पढ़ाया जाता है जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, पाइथन, जावा किसी भी प्रोग्राम का कार्य कैसे होता है।

स्टेप बाय स्टेप सब कुछ बताया जाता है एक तरफ से कहां जाए तो संपूर्ण कंप्यूटर से जुड़े सभी विषयों को कंप्यूटर साइंस के अंतर्गत पढ़ाया जाता है।

आगे चलकर कंप्यूटर साइंस लेकर पढ़ने वाले विद्यार्थी किसी भी डेटाबेस के एडमिनिस्ट्रेटर बन सकते हैं, मल्टीमीडिया प्रोग्राम बना सकते हैं, किसी भी गेम को डेवेलप करने वाले डेवलपर बन सकते हैं, राइटिंग क्षेत्र में जा सकते हैं, साइबर सिक्योरिटी कंसलटेंट बन सकते हैं क्षेत्र में भी कंसलटेंट बनकर कार्य कर सकते हैं।

English– अंग्रेजी एक कंपलसरी विषय होता है जिससे साइंस लेकर पढ़ने वाले बच्चों को पढ़ना ही होता है इसमें कविता होता है, कहानी होता है, ग्रामर का कुछ एक भाग होता है। यही सब विषय होता है।

अंग्रेजी लेकर पढ़ने वाले विद्यार्थी आगे चलकर साहित्य क्षेत्र में अपना नाम कमा सकते हैं इसके तरीके से अच्छे स्कूल एवं कॉलेज के प्रोफेसर भी बन सकते हैं।

 

साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं
साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं

Mathematics– जिनका गणित बहुत अच्छा होता है वह आगे चलकर एक बहुत अच्छे स्टैटिसटिशियन बन सकते हैं। यदि कोई मैथ का प्रोफेसर बनना चाहता है तो वह मैथ लेकर आगे पड़ता है।

मैथिली का बनने वाला व्यक्ति आगे चलकर एयरोस्पेस इंजीनियर, फाइनेंशियल एनालिस्ट, एक अच्छा अर्थशास्त्री बन सकता है,
साथी मार्केट रिसर्च एनालिस्ट भी बन सकता है।

 

इसे भी पढ़े – इंजिनियर बनने के लिए कौन-सा सब्जेक्ट लें ?

इसे भी पढ़े – आईपीएस बनने के लिए कौनसा सब्जेक्ट लेना चाहिए ?

इसे भी पढ़े – बीएससी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ?

 

Hindi– हिंदी में अंग्रेजी की तरह एक कंपलसरी विषय होता है जिससे बच्चों को पढ़ना ही होता है इसमें भी कहानी, कविता,व्याकरण इत्यादि विषय शामिल होते हैं।

हिंदी लेकर पढ़ने वाले विद्यार्थी आगे चलकर साहित्य जगत में अपना नाम बना सकते हैं एक अच्छे प्रोफ़ेसर या शिक्षक भी बन सकते हैं।

यदि वह तमाम विषयों की जानकारी जिसके माध्यम से हमने आपको यह बताने का प्रयास किया है कि साइंस स्ट्रीम में क्या-क्या विषय होते हैं एवं उन विषयों का आगे चलकर आपके करियर में क्या लाभ हो सकता है।

साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ? – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने जाना की साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ?

मुझे उम्मीद है कि ये आर्टिकल पढ़ के आपको साइंस सब्जेक्ट के बारे में काफी कुछ जानने का मौका मिला होगा |

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे शेयर जरुर करे और कमेंट कर के बताइए कि आपका फेवरेट सब्जेक्ट कौन-सा है ?

आप सभी ने इस आर्टिकल को पढ़ा, आपका धन्यवाद ……

होम पेज पर जाएँ – यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment