AYUSH ARENA

GK Quiz Competition

सिविल इंजीनियरिंग क्या है – सिविल इंजीनियर कोर्स , फीस, सैलरी, जॉब, करियर जानें

आज की इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि सिविल इंजीनियरिंग क्या है और आप किस एक एक सिविल इंजीनियर बन सकते है , सिविल एन्गिन्नेर से जुडी पूरी जानकारी मिलेगी आपको ,

हमने सिविल इंजीनियर की सैलरी के बारे में भी बताया है इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढिये

Advertisement

12वीं पास कर लेने के बाद जो सबसे अहम और मेन सवाल होता है वह है करियर ,

जिसके बारे में बहुत पहले तो नहीं सोचा जा सकता लेकिन जैसे ही 12वीं कंप्लीट होती है यह सवाल लगातार हमारे दिमाग में चलता रहता है जब तक हमारा गोल एचीव नहीं हो जाता।

करियर ऑप्शन तो बहुत सारे होते हैं पर कुछ समझ में ही नहीं आता कि क्या करें क्या ना करें।

लेकिन कहीं भी अगर आपने सिविल इंजीनियर के बारे में सुना है और आप सिविल इंजीनियरिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख में आपको पता चलेगा कि सिविल इंजीनियर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी होती है कैसे बना जा सकता है और civil Engineer बनने की पूरी जानकारी।

Civil Engineering kya hai
Civil Engineering kya hai

सिविल इंजीनियर बनाना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है ।

अगर आप आगे जाकर सिविल इंजीनियरिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आप सिविल इंजीनियर की पढ़ाई को मजाक मजाक में ना पढ़े नहीं तो जॉब तो बहुत दूर की बात है आप एक अच्छे इंजीनियर नहीं बन पाएंगे ।

इसीलिए आपको अपना 100प्रतिशत फोकस अपनी पढ़ाई पर लगाना होगा तब कहीं जाकर आप बहुत ही अच्छा और बेहतर करियर बना सकते है ।

तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे आप सिविल इंजीनियर बन सकते हैं और इसके लिए क्या- क्या क्वालीफिकेशंस होनी चाहिए

यदि आप भी civil engineering in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं यहां पर आपको पूरी जानकारी दी गई है।

सिविल इंजीनियरिंग क्या है ?

सिविल इंजीनियरिंग एक तरह का प्रोफेशनल इंजीनियरिंग कोर्स होता है जिसकी पढ़ाई पूरी करने के बाद आप एक सिविल इंजीनियर कहलाते हैं ।

सिविल इंजीनियर का काम होता है डिजाइन, कंस्ट्रक्शन, रोड ,बिल्डिंग, घर बनाना डैम यानी बांध बनाना इत्यादि।

तो यह सभी काम एक सिविल इंजीनियर करता है ।

उदाहरण के लिए घर की डिज़ाइन कैसी होगी, रोड कैसे बनेगी ,इसमें क्या-क्या सामान लगेगा इत्यादि यह सारे काम एक सिविल इंजीनियर का होता है जो कि एक जिम्मेदारी वाला काम होता है

सिविल इंजीनियरिंग आप दो तरीके से कर सकते हैं एक होता है डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग जिन्हें हम जूनियर सिविल इंजीनियर कहते हैं कि 3 साल का होता है जो आप 10th पास करने के बाद कर सकते हैं।

दूसरा होता है सीनियर सिविल इंजीनियरिंग जो कि आप 12वीं पास करने के बाद 4 साल का डिग्री कोर्स कर कर के बनते हैं ।

सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री पूरी करने के बाद आप चाहते हो तो पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसे हम मास्टर इन सिविल इंजीनियरिंग कहते हैं ।

सिविल इंजीनियरिंग में आपको कुछ इस तरह के इंजीनियरिंग विषय मिलेंगे जैसे कि कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग कोस्टल इंजीनियरिंग अर्थक्वेक इंजीनियरिंग और भी कई सारे विषय हैं जिसे आप चुन सकते हैं और इसमें एक एक्सपर्ट बन सकते हैं।

  • Coastal engineering
  • structural Engineering
  • construction engineering
  • earthquake engineering
  • environment engineering
  • forensic engineering
  • geotechnical engineering
  • material science engineering
  • outside plant engineering

सिविल इंजीनियरिंग करने के लिए योग्यता

सिविल इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने के लिए योग्यता की बात की जाए तो तो सिविल इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए आपके पास ट्वेल्थ में साइंस सब्जेक्ट होना चाहिए जिसमें आपके पास गणित, फिजिक्स और केमिस्ट्री सब्जेक्ट से पास होना जरूरी है ।

ट्वेल्थ में 60% मार्क्स चाहिए अगर आपको कोई एंट्रेंस एग्जाम देना है ।

सिविल इंजीनियरिंग के लिए जैसे आईआईटी एआई ट्रिपल ई इन सभी एग्जाम उसे जूनियर सिविल इंजीनियर के लिए 10वीं पास होना चाहिए |

इसे भी पढ़े – IIT क्या है – फीस जानें

सिविल इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी

अगर आपको सिविल इंजीनियरिंग में एडमिशन लेना है तो आपको सबसे पहले 12वीं पास करनी होगी वह भी गणित फिजिक्स और केमिस्ट्री सब्जेक्ट के साथ ।

इसके अलावा आपके ट्वेल्थ में कम से कम 60% मार्क्स तो होने ही चाहिए तभी आप किसी भी एंट्रेंस एग्जाम के लिए योग्य होंगे ।

इसके अलावा आप 10th के बाद भी सिविल इंजीनियरिंग कर सकते हैं जो कि पॉलिटेक्निक जैसे एंट्रेंस एग्जाम को लेकर किया जा सकता है यह कुल 3 साल का होता है ।

यानी आप सीधा दसवीं के बाद कॉलेज में चले जाएंगे लेकिन यह एक जूनियर सिविल इंजीनियरिंग का कोर्स है जिसे हम डिप्लोमा भी करते हैं।

दूसरा है एंट्रेंस एग्जाम फॉर्म भरे और क्लियर करें जैसे ही आप 12वीं पास कर लेते हैं इसके बाद आपको बी.टेक एंट्रेंस एग्जाम जैसे कि आईआईटी एआई ट्रिपल ई IIT,AIEEE(state level exam) इत्यादि जैसे ऑल इंडिया लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम के फॉर्म को भरना होता है।

अगर आप सिविल इंजीनियरिंग के बेस्ट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो ध्यान रहे इन एग्जाम्स को क्लियर करने के लिए आपको अच्छी तरह से पढ़ाई करनी होगी ।

लाखों बच्चे इस एग्जाम में बैठते हैं और सिर्फ इंटेलिजेंट स्मार्ट स्टूडेंट थी इसे क्लियर कर पाते हैं तो आप इंटरेस्ट इंट्रेंस एग्जाम को मजाक में बिल्कुल भी ना लें ।

इसके अलावा कई सारे ऐसे भी कॉलेज होते हैं जो कि स्टेट लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम लेते हैं तो आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं और कुछ कालेज बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी डायरेक्ट कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं डोनेशन देकर जो कि काफी महंगा पड़ता है ।

इसीलिए बेस्ट कॉलेज पाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना बहुत जरूरी है एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको काउंसलिंग करनी होती है जिसमें आपको मार्क्स और रैंक के आधार पर कॉलेज मिलता है ।

जितनी अच्छी रैंक होगी उतना ही बेस्ट कॉलेज आपको मिलेगा जिससे आप एक अच्छे सिविल इंजीनियर बन सकते हैं ।

काउंसलिंग के बाद आपको कॉलेज में एडमिशन लेना होगा।

सिविल इंजीनियरिंग बैचलर डिग्री पूरी करें –

जैसे ही आप कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं उसके बाद आपको सिविल इंजीनियरिंग के बारे में पढ़ाया जाता है तो आप को ध्यान से पढ़ना है ।

जिस भी कॉलेज में एडमिशन आप ले रहे हैं उसमें अच्छे से अच्छे मार्क्स लाने हैं अगर आपको आगे जाना है और वाकई में सिविल इंजीनियर बनना है तो

Civil Engineer kaise bane
Civil Engineer kaise bane

इंटर्नशिप करें डिग्री करने के बाद-

जैसे ही आप सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी कर लें उसके बाद इंटर्नशिप करें ताकि आपको एक्सपीरियंस मिल जाए एक प्रोफेशनल लेबल फॉर सिविल इंजीनियरिंग के लिए क्योंकि अगर आप किसी भी कंपनी में सिविल इंजीनियर की पोस्ट के लिए अप्लाई करते हैं तो वह आपसे एक्सपीरियंस के बारे में पूछते हैं ।

इसीलिए आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप डिग्री पूरी करने के बाद इंटर्नशिप जरूर करें ।

लाइसेंस और सर्टिफिकेट-

अगर आपको एक सर्टिसाइड सिविल इंजीनियर बनना है और आपको लाइसेंस लेना है तो इससे पहले आपके पास कुछ सालों का एक्सपीरियंस होना चाहिए जिसके बाद आप एक प्रोफेशनल सिविल इंजीनियर के लिए लाइसेंस ले सकते हैं ।

जैसे आपको लाइसेंस मिल जाएगा तो आप एक प्रोफेशनल सिविल इंजीनियर बन जाएंगे तो इस तरीके से आप एक सिविल इंजीनियर बन सकते हैं

सिविल इंजीनियरिंग में करियर

अगर बात करें सिविल इंजीनियरिंग में करियर की तो सिविल इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग की एक ऐसी ब्रांच है जिसकी रिक्वायरमेंट कभी भी खत्म नहीं होने वाली है ।

क्योंकि जब तक दुनिया रहेगी तब तक मनुष्य रहेंगे तब तक कंस्ट्रक्शन चलते रहेंगे ।

आप देख रहे हैं कि दिन-प्रतिदिन आबादी किस गति से बढ़ रही है और जैसे-जैसे आबादी बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे उनके रहन-सहन की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कंस्ट्रक्शन होते जाएंगे और जब कंस्ट्रक्शन होंगे तब एक सिविल इंजीनियर की जरूरत पड़ना स्वाभाविक है ।

इस प्रकार यदि आप सिविल इंजीनियरिंग अपना बनाते हैं तो आपका निश्चित ही आने वाला भविष्य बहुत ही उज्जवल होगा ।

सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद ना केवल आपसे एक सिविल इंजीनियर की तरह जॉब कर सकते हैं बल्कि कुछ समय के अनुभव के बाद आपको एक अपना खुद का फार्म शुरू कर सकते हैं यानी बड़ी बड़ी बिल्डिंग का बनाने का जिम्मा आप अपने सर ले सकते हैं धीरे-धीरे करके एक बड़े स्तर तक का अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं ।

यदि आप जॉब करने के इच्छुक हैं तो उसके लिए भी मार्केट में बहुत सी मल्टीनैशनल कंस्ट्रक्शन कंपनी उपलब्ध हैं जो एक हाई पैकेज पर सेल इंजीनियर को हायर करती हैं जैसे L&T, KEC  International जो विश्व की बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनीयों में शुमार हैं

इनके प्रोजेक्ट इंडिया समेत विश्व के कई देशों में चलते हैं।

इसे भी पढ़े – मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है – कोर्स, फीस,, सैलरी

इसे भी पढ़े – 12th साइंस के बाद क्या करें – सबसे अच्छे करियर आप्शन

सिविल इंजीनियरिंग में जाब्स और सैलरी

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया किस सिविल इंजीनियरिंग का क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है जिसकी जरूरत कभी भी खत्म ना होने वाली है ।

सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक सिविल इंजीनियर के लिए बहुत सी जाब्स अपार्चुनिटी उपलब्ध होती हैं जिनपर आप काम कर सकते हैं भारत में LNT, Tata projects construction company, shapoorji pallonji corporation limited, Hindustan construction Company, afcon infrastructure company जैसी बहुत सी मल्टीनेशनल कंपनियां हैं जो सिविल इंजीनियर को जॉब ऑफर करती हैं ।

अगर हम एक सिविल इंजीनियर की सैलरी की बात करें तो यह 25000 से लेकर 2 लाख तक हो सकती है

भारत में अगर एक प्रेशर के लिए एवरेज सैलेरी की बात करें तो यहां 20 से 25000 होती है और जब 1 साल या 2 साल का अनुभव हो जाता है तो उसके बाद एक अच्छे सिविल इंजीनियर की सैलरी 25000 से लेकर 2 लाख के बीच तक हो सकती है।

निष्कर्ष – सिविल इंजीनियरिंग क्या है

दोस्तों आज किस लेख में हमने civil engineering in, सिविल इंजीनियरिंग क्या है के बारे में जाना साथ ही साथ हमने सिविल इंजीनियर कैसे बने ,सिविल इंजीनियर करियर ऑप्शन ,सिविल इंजीनियर जॉब्स और सैलेरी आदि के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की

आशा करता हूं कि यह लेख “सिविल इंजीनियरिंग क्या है”  civil engineering in Hindi आपको पसंद आया होगा।

आप हमारे होम पेज पर जाइये वहां आपको और भी महत्वपूर्ण आर्टिकल मिलेंगे जो कि आपके लिए उपयोगी हो सकते है |

होम पेज पर जाएँ – यहाँ क्लिक करें 

1 thought on “सिविल इंजीनियरिंग क्या है – सिविल इंजीनियर कोर्स , फीस, सैलरी, जॉब, करियर जानें”

Leave a Comment