AYUSH ARENA

GK Quiz Competition

कॉमर्स स्ट्रीम क्या होता है – कॉमर्स स्ट्रीम में कौन से सब्जेक्ट होते है ? पूरी जानकारी

Commerce stream kya hota hai – आज की इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कॉमर्स स्ट्रीम क्या होता है और कॉमर्स स्ट्रीम में कौन- कौन से सब्जेक्ट होते है ?

अगर आप भी Commerce stream में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आपके मन में कॉमर्स स्ट्रीम से संबन्धित एक साथ कई सारे प्रश्न घूम रहे हैं तो आप परेशान न हों।

हमारा आज का आर्टिकलआपके लिए ही है। हम अपने आज के आर्टिकल में आपको Commerce stream kya hota hai & Career in Commerce stream, Commerce Subjects आदि के बारे जानकारी दी है।

Advertisement

आपको बता दें, अगर आप एकाउंटिंग (बैंकिंग सेक्टर) के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं या फिर आपकी maths में बहुत ज्यादा रूचि है तो आपके लिए Commerce stream से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

कॉमर्स स्ट्रीम क्या है – Commerce stream kya hota hai ?

इस बात से तो आप सभी परीचित ही होंगे कि जब भी कोई student 10th पास करके 11th में जाता हैं तो उसे आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस एवं अन्य संकायों में से कोई एक Stream चुनना पड़ता हैं।

Commerce stream kya hota hai
Commerce stream kya hota hai ?

आज के आर्टिकल में हम आपको कॉमर्स स्ट्रीम के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी देंगे। इससे पहले हमने आपको अपने अन्य आर्टिकल में आर्ट्स स्ट्रीम और साइंस स्ट्रीम के बारे में पुरी जानकारी दें चूके हैं।

अगर आप अपना भविष्य बैंकिंग सेक्टर में या आपकी गणित में पकड़ बहुत अच्छी है तो आपके लिए कॉमर्स एक बेहतरीन सब्जेक्ट साबित होगा।

आपको बता दें, कॉमर्स का सरल शब्दों में अर्थ ‘व्यापार या व्यवसाय’ होता है।

कॉमर्स में क्या सब्जेक्ट होते हैं – Commerce Subjects in Hindi

कॉमर्स में निम्नलिखित सब्जेक्ट होते है –

  • एकाउंटेंसी (Accountancy)
  • बिजनेस स्टडीज (Business Studies)
  • अर्थशास्त्र (इकोनॉमिक्स)
  • अंग्रेज़ी (English)
  • गणित (Mathematics)
  • इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस (Informatics Practices)
  • एंटरप्रेन्योरशिप (Entrepreneurship)
  • फिजिकल एजुकेशन (Physical Education)

ऊपर बताए गए विषयों में से अकाउंटेंसी,बिजनेस स्टडीज, इकोनॉमिक्स और अंग्रेजी को मुख्य विषयों की सूची में शामिल किया गया है।

इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस,मैथ्स और फिजिकल एजुकेशन को वैकल्पिक विषय के रूप में स्टूडेंट्स पढ़ते हैं।

कॉमर्स स्ट्रीम क्या होता है – YouTube Video

 

कॉमर्स स्ट्रीम से 12th करने के बाद क्या करें – Commerce Career Options after 12th

कॉमर्स स्ट्रीम से 12th पास करने के बाद आपके लिए कई करियर ऑप्शन मौजूद हो जाते हैं, जो निम्न हैं –

1.बी.कॉम –

बी.कॉम (बैचलर ऑफ़ कॉमर्स), एक ग्रेजुएशन की डिग्री हैं जिसमें विद्यार्थियों को 3 वर्षीय पाठ्यक्रम पढ़ना होता है।

बहुत से students आपको ऐसे देखने को मिल जाएंगे जो कॉमर्स स्ट्रीम से 12th पास करने के बाद बी.कॉम करते हैं।

आपको बता दें, बी.कॉम करने के बाद आप ऐसे कईफील्ड हैं जहां इसकी मदद से आप अपना करियर बना सकते हैं। जैसे – अकाऊंटिंग फाइनांस, ऑप्रेशंस, टैक्सेशन आदि।

इसे भी पढ़े – बीकॉम में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ?

 

2. बी.कॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन

बी कॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन में विद्यार्थियों को कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी दी जाती है, जिससे उन्हें कंप्यूटर फील्ड में जॉब मिलने में आसानी होती है।

3. बी.कॉम- अकाऊंटिंग एंड फाइनांस

बी.कॉम- अकाऊंटिंग एंड फाइनांस, 12वीं के बाद किया जाने वाला तीन वर्षीय डिग्री प्रोग्राम है। जिसमें स्टूडेंट्स के फाइनांशियल नॉलेज पर ज्यादा फोकस किया जाता है।

इस प्रोग्राम के तहत students को अकाऊंट्स, फाइनांस, टैक्सेशन के करीब 39 विषय पढ़ाए जाते हैं।

अकाऊंट्स तथा फाइनांस में अगर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह कोर्स बेहतरीन साबित होगा।

4. बी.कॉम – फाइनांशियल मार्केट्स प्रोग्राम

बी.कॉम – फाइनांशियल मार्केट्स प्रोग्राम में students को फाइनेंस, इंवैस्टमैंट्स, स्टॉक मार्कीट, कैपिटल, म्यूचुअल फंड आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।

इसमें students को कुल 6 semester देने होते हैं और उन्हें कुल 41 विषयों का अध्ययन करना होता है।

बी.कॉम – फाइनांशियल मार्केट्स प्रोग्राम डिग्री लेने के बाद आपको फाइनेंस ऑफिसर, फाइनेंस कंट्रोलर, फाइनेंस प्लानर, ट्रेनी एसोसिएट, रिस्क मैनेजमैंट, मनी मार्कीट डीलर इंश्योरैंस मैनेजर की नौकरी मिल सकती है।

5. बी.कॉम- बैंकिंग एंड इंश्योरेंस

बी.कॉम- बैंकिंग एंड इंश्योरेंस प्रोग्राम एक प्रोफैशनल और एकेडमिक डिग्री प्रोग्राम है। इस कोर्स को करने वाले students को कुल 38 विषयों का अध्य्यन करना होता है।

इस प्रोग्राम के तहत students को अकाऊंटिंग, बैंकिंग, इंश्योरैंस, लॉ, बैंकिंग लॉ और इंस्योरैंस रिस्क कवर आदि की जानकारी दी जाती है।

इस कोर्स को करने के बाद students हायर एजुकेशन वाले कोर्सेज कर सकते हैं। जैसे – एम.कॉम, एम.बी.ए., सी.एफ.ए.।

इतना ही अगर आप चाहें तो आप गवर्नमैंट और प्राइवेट सेक्टर में ऑडिटिंग, अकाऊटेंसी, बैंकिंग, फाइनांस फील्ड में नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

6. कम्पनी सैक्रेटरी

इंस्टीच्यूट ऑफ कम्पनी सैक्रेटरीज ऑफ इंडिया के तहत देश में कम्पनी सैक्रेटरी का प्रोग्राम चलाता है। 12वीं पास students कम्पनी सैक्रेटरी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके तीन चरण होते हैं-

  1. फाऊंडेशन (आठ महीने)
  2. एग्जीक्यूटिव
  3. प्रोफैशनल

अगर आप ग्रेजुएट हैं तो आपको आठ महीने के फाऊंडेशन कोर्स से छूट मिल जाती है और वह direct दूसरे चरण में दाखिल हो जाते हैं।

जब आप एग्जीक्यूटिव और प्रोफैशनल कोर्स कर लेते हैं तब आपको किसी अनुभवी या प्रैक्टिस कर रहे कम्पनी सैक्रेटरी के साथ 16 महीने की ट्रेनिंग अनिवार्य होती है।

प्रोफैशनल कोर्स और ट्रेनिंग के बाद ही आप आई.सी.एस.आई. के एसोसिएट सदस्य बन जाते हैं।

Commerce Career Options after 12th
Commerce Career Options after 12th

7. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एवम् बैचलर ऑफ लॉ

अगर आपने कॉमर्स स्ट्रीम से 12th 50% अंकों के साथ पास किया है तो आप बीबीए और एलएलबी (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और बैचलर ऑफ लॉ) कोर्स को कर सकते हैं।

इसमें students को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और लॉ का अध्ययन करवाया जाता हैं।

बी.बी.ए. कोर्स तीन वर्षीय होता है, इस कोर्स के दौरान छात्रों को बिजनैस एडमिनिस्ट्रेशन के गुण सिखाए जाते हैं।

अगर आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं, तब आप विभिन्न कम्पनियों के एच.आर., फाइनांस, सेल्स व मार्कीटिंग विभागों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यहां हम आपको बता दें, किसी भी विषय से 12वीं पास students बी.बी.ए. Course को कर सकते हैं लेकिन कॉमर्स छात्रों के बीच यह कोर्स बहुत ज्यादा लोकप्रिय है।

8. बीसीए (बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन)

अगर आपने कॉमर्स स्ट्रीम से 12th 45% अंकों के साथ पास किया है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को कंप्यूटर साइंस में बीटेक/बीई के बराबर मान्यता दी गई है।

9. चार्टर्ड अकाउंटेट

कॉमर्स के students 12वीं के बाद सीपीटी (कॉमन प्रोफिशिएंसी टैस्ट) की परीक्षा qualify करके चार्टर्ड अकाउंटेट (सीए) की पढ़ाई कर सकते हैं। इस परीक्षा में चार विषयों जैसे अकाऊंटिंग, जनरल इकोनॉमिक्स, क्वांटिटेटिव एप्टीच्यूड Aur मर्केटाइल लॉ को शामिल किया जाता है।

आपको बता दें, चार्टर्ड अकांउटेंसी एक बहुत ही अच्छा करियर विकल्प है, जिस वजह से भारत में सीए की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

इसे भी पढ़े – CA कैसे बने – – फीस, सैलरी जानें

10. कॉस्ट एंड वर्क अकाऊंटैंट

कॉस्ट अकाऊंटेंसी का कोर्स द इंस्टीच्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्कस अकाऊंटेंट ऑफ इंडिया कराता है। कॉस्ट एंड वर्क अकाऊंटैंट का कोर्स 12वीं के बाद students कर सकते हैं। सी.ए. से ही मिलता-जुलता यह कोर्स होता है।

12वीं पास करने के बाद जो छात्र इस कोर्स को करना चाहते हैं उन्हें कॉस्ट एंड वर्क अकाऊंटैंट का फाऊंडेशन कोर्स करना होता है।

फाऊंडेशन कोर्स के बाद students को इंटरमीडिएट कोर्स करना होता है और फिर इसमें सी.ए. की तरह ही फाइनल एग्जाम देकर कोर्स पूरा होता है। कोर्स पूरा करने के बाद ही छात्रों को कॉस्ट अकाऊंटैंट और इससे जुड़े पदों पर काम करने का मौका मिलता है।

इस कोर्स में दाखिले के लिए आपको द इंस्टीच्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क अकाऊंटैंट्स ऑफ इंडिया में आवेदन करना होता है जिसके बाद जून और दिसम्बर में प्रवेश परीक्षा होती है।

11. जॉब

कॉमर्स स्ट्रीम से 12th करने के बाद आपको इतनी knowledge हो जाती है, जिससे आपको अकाउंटेंट की जॉब मिल सकती है।

12. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

12th pass करने के बाद आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के फॉर्म भर सकते हैं। जैसे – SSC, रेलवे, भारतीय सेना आदि।

13. डिप्लोमा

12th कॉमर्स से करने के बाद आप आईटीआई कर सकते हैं या फिर आप कोई समतुल्य डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े – SSC क्या होता है ?

इसे भी पढ़े – Bank Manager कैसे बने ?

इसे भी पढ़े – आईपीएस अधिकारी कैसे बने ?

निष्कर्ष – Commerce stream kya hota hai ?

आज के आर्टिकल में हमने आपको Commerce stream kya hota hai और कॉमर्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है और Career in Commerce stream के बारे में जानकारी दी है।

हमने यहां Commerce Stream kya hota hai , Commerce Stream ke Subjects, 12th Commerce stream से करने के बाद
क्या करें? (Career in Commerce Stream) आदि विषयों पर पूरे विस्तार से जानकारी दी है।

ताकि अगर आप 10th पास करने के बाद अपने आगे की पढाई Commerce stream से करना चाह रहे हैं तो आपको इस स्ट्रीम के बारे में गहरी समझ हो और आपकी सारी दुविधाएं दूर हो सके।

हमें उम्मीद है कि हमारे आज के आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपने Commerce stream kya hota hai  Career in Commerce stream के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा।

अगर आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल Commerce stream kya hota hai & Career in Commerce stream उपयोगी रहा हो तो इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों व social media platforms पर जरूर शेयर करें।

आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा , कमेंट कर के जरुर बताये और हमारे होम पेज पर जाइये वहां आपके लिए और भी महत्वपूर्ण आर्टिकल है उन्हें भी जरुर पढ़िए –

यहाँ क्लिक करें – होम पेज 

Leave a Comment