AYUSH ARENA

GK Quiz Competition

एयर होस्टेस कैसे बने पूरी जानकारी – योग्यता, सैलरी, कैसे अप्लाई करें ?

एयर होस्टेस कैसे बने ? – आज हम आपको बताने वाले है कि एयर होस्टेस कैसे बने , एयर होस्टेस बनने की पूरी जानकारी

Advertisement

एयर होस्टेस एक ऐसा कैरियर है जो प्रायः युवा लड़कियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

कई लड़कियां ऐसी हैं जो एयर होस्टेस बनने का सपना तो देखती हैं लेकिन सही दिशा-निर्देश और जानकारी के अभाव में अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाती। कई ऐसे लड़के भी हैं जो इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन उनके मन में यह सवाल आता कि क्या लड़के भी इएयर होस्टेस सकते हैं या फिर यह सिर्फ के लिए ही है।

इसके अलावा एयर होस्टेस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा?एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए? आदि ऐसे कई सवाल हैं जो सभी युवक और युवतियों के मन में आते हैं जो एयर होस्टेस को अपना करियर बनाना चाहते हैं।

Air Hosdtess kaise bane
Air Hosdtess kaise bane

ऐसे तमाम सवालों के जवाब आज हम यहां जानेंगे यानी की एयर होस्टेस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो फिर चलिए देखते वो कौन कौन से सवाल है जो इस प्रोफेशन को अपना करियर बनाने की सोचने वाले युवाओं के मन आते हैं। इसके साथ ही हम इन सभी सवालों के जवाब भी जानेंगे।

एयर होस्टेस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?

यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहती हैं तो इसके लिए आपको 10+2 पास करना ज़रूरी है।

जी हां यदि आप ने अपनी 10+2 तक कि पढ़ाई पूरी कर ली है तो आप एयर होस्टेस बनने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र-सीमा

एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी उम्र 18-27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आप 18 वर्ष से कम हैं या फिर आपकी उम्र 27 वर्ष से ज्यादा है तो आप एयर होस्टेस बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं।

अन्य जानकारी – फिल्म एक्टर कैसे बनें ?

अन्य जानकारी – न्यूज़ एंकर कैसे बनें – सैलरी ?

एयर होस्टेस बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए ?

महिलाओं की हाइट कम से कम 155 से. मी. तथा पुरषों की हाइट कम
से कम 165 से. मी. होनी ही चाहिए। इसके साथ ही आपकी आँखों की रौशनी भी 6/9 स्तर की होनी चाहिए। यदि आप
कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तब भी आप आवेदन कर सकते हैं।

क्या लड़के भी एयर होस्टेस बन सकते है ?

जी हाँ बिल्कुल, इस प्रोफेशन में पुरूष भी काम कर सकते हैं।

वास्तव में एयर होस्टेस शब्द महिलाओं के लिए ही इस्तेमाल होता है, अतः यदि हम एयर होस्टेस की बात करे तो वो केवल महिलाएं ही बन सकती हैं। परंतु इस क्षेत्र में पुरुष भी कार्य करते और हम उन्हें फ्लाइट अटेंडेंट या फिर कैबिन क्रू के नाम से जानते हैं।

तो जो युवक इस प्रोफेशन को अपनाना चाहते हैं उन्हें अपने मन से ये आशंका निकाल देना चाहिए कि यह कार्य केवल महिलाओं के लिए ही है।

अब हम जानते है कि

एयर होस्टेस बनने के लिए 12th किस सब्जेक्ट से करें ?- एयर होस्टेस कैसे बने

एयर होस्टेस बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 पास होना है,चाहे आपने किसी भी विषय से पास किया हो।

यदि आप ने आर्ट्स से या फिर साइंस से अथवा कॉमर्स से किसी भी विषय से 10+2 पास किया हो आप आवेदन कर सकते हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए अन्य योग्यताएं कौन कौन सी हैं ?

एयर होस्टेस बनने के लिए केवल 10+2 पास होना ही पर्याप्त नहीं है। इसके साथ ही एयर होस्टेस बनने के लिए कई अन्य योग्यताओं की भी आवयश्कता होती है। आइए जानते हैं वे योग्यताएं कौन कौन सी है –

1. कम्युनिकेशन स्किल्स (Communication skills) –

एयर होस्टेस बनने के लिए शानदार कम्युनिकेशन स्किल्स का होना बेहद जरूरी है।

विमान यात्रियों तक अपनी बात पहुंचाने तथा उनकी बातों को समझने के लिए मज़बूत communication skills का होना काफी ज़रूरी है। इसके बिना आप एयर होस्टेस नहीं बन सकती।

2. शानदार व्यक्तित्व

इस प्रोफेशन में आपके व्यक्तित्व का विशेष महत्व होता है। एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी पर्सनालिटी अच्छी होनी चाहिए। इसके अलावा आपकी बॉडी लैंग्वेज भी अच्छी होनी चाहिए साथ ही आपके भीतर आत्मविश्वास की कमी नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ साथ आपका शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना ज़रूरी है। इसके साथ ही इस प्रोफेशन में आप के हाइट तथा वेट का भी आंकलन किया जाता है।

3. सौम्य बोलचाल एवं स्वभाव –

एयर होस्टेस या फिर फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए ये ज़रूरी है कि आपकी भाषा शैली सौम्य होनी चाहिए।

यदि आप के भीतर इन गुणों का अभाव है अजर आप तुरंत संयम खो बैठते हैं तो यह पेशा आप के लिए नहीं है।

4. भाषा ज्ञान –

यदि आप डोमेस्टिक एयरलाइन्स में एक एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में काम करना चाहते हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप को हिंदी भाषा के साथ साथ अंग्रेजी भाषा का भी पूरा ज्ञान हो।

हिंदी के साथ साथ अंग्रेजी भाषा पर भी आपकी मज़बूत पकड़ होनी चाहिए। वहीं यदि आप इंटरनेशनल एयरलाइन्स में काम करना चाहते हैं तो आप को अंग्रेजी भाषा के साथ साथ अन्य किसी विदेशी भाषा जैसे फ्रेंच,स्पैनिश आदि किसी भाषा का ज्ञान हो तो यह आप के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

5. आपातकालीन परिस्थितियों का सामना कुशलतापूर्वक करने की क्षमता –

एक एयर होस्टेस अथवा फ्लाइट अटेंडेंट के लिए यह बेहद जरूरी है कि उनमें आपातकालीन परिस्थितियों में बिना घबराए कुशलता से उसका सामना करने की क्षमता होनी चाहिए।

यदि विमान में कभी कोई आपातकालीन स्थिति का सामना करना पड़े तो एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट को संयम के साथ अपनी कार्यकुशलता का परिचय देना अत्यंत आवश्यक है।

ये शैक्षणिक योग्यताओं के अलावा कुछ योग्यताएं हैं जो हर उस व्यक्ति में होनी ही चाहिए जो कि फ्लाइट attendent के फील्ड में अपना भविष्य बनाने की सोच रहें है |

Air Hosdtess kaise bane
Air Hosdtess kaise bane full information

एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए ?

हालांकि एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए किसी कोर्स को करने की ज़रूरत नहीं होती है, यदि आप इसके शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य योग्यताओं को पूरा करते हैं तो आप इस जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप अपने कम्युनिकेशन स्किल और पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए कोई ट्रेनिंग करते हैं तो यह आप के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगा।

एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट के लिए कई सारे इंस्टीट्यूट में ट्रेनिंग कोर्स करवाए जाते हैं। यदि आप चाहे तो ऐसे किसी इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेकर अपने व्यक्तित्व को निखार सकते हैं। यह आपके एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट जॉब इंटरव्यू में काफी सहायता करेगा।

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है ?

यदि हम सैलरी की बात करें तो एयर होस्टेस की औसत सैलरी लगभग 5 लाख रुपए सालाना होती है। अतः सैलरी के लिहाज़ से भी ये करियर अच्छा है।

एयरहोस्टेस की सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस कम्पनी में जॉब कर रहें है

एयर होस्टेस की जॉब कैसे पाएं ? – एयर होस्टेस कैसे बने

समय समय पर विभिन्न डोमेस्टिक जैसे कि एयर इंडिया, स्पाइस जेट  तथा इंटरनेशनल एयरलाइन्स द्वारा एयर होस्टेस तथा फ्लाइट अटेंडेंट के लिए जॉब के अवसर प्रदान किए जाते हैं। अतः यदि आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो निरंतर इंटरनेट पर इसके बारे पता करते रहें।

अगर आप किसी भी एयरलाइन्स में एयर होस्टेस अथवा फ्लाइट अटेंडेंट के जॉब के लिए आवेदन करते हैं तो आप को कई स्तर को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा।

इस जॉब के लिए चयन प्रक्रिया में HR इंटरव्यू ,ग्रुप डिस्कशन, लिखित परीक्षा, ट्रेनिंग आदि शामिल हैं। यदि आप इन सभी स्तरों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आप एक एयर होस्टेस अथवा फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में काम करना प्रारंभ कर सकते हैं।

इस तरह इन सभी बातों का अनुसरण करते हुए यदि आप कड़ी मेहनत और लगन के साथ इस काम करते हैं तो निश्चित ही आप अपने एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

एयर होस्टेस के बारे में और जानने के लिए ये पढ़े – एयर होस्टेस की जानकारी 

 

Leave a Comment